विवाह कन्यादान योजना 2019

Spread the love

विवाह कन्यादान योजना 2019

बेटी की शादी पर काफी खर्च आता है. परिवार के आर्थिक रूप से कमजोर होने पर समस्या और बढ़ जाती है. कर्इ बार तो अपने लाडली का ब्याह करने के लिए पिता को घर, जमीन तक बेचने को मजबूर होना पड़ता है. ऐसे ही परिवारों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने विवाह अनुदान योजना शुरू की है. इस योजना में अनुदान के साथ ही महिलाओं को चिकित्सा सहायता भी दी जाती है. योगी सरकार इसे जरूरतमंद ज्यादा परिवारों तक पहुंचाने की कोशिश में जुटी है. इसमें लाभार्थी के खाते में सीधे पैसे डाले जाते हैं.

कौन उठा सकता है स्कीम का लाभ?

इस योजना के साथ राज्य सरकार ने कुछ शर्तें रखी हैं. इनको पूरा करने पर ही स्कीम का लाभ उठाया जा सकता है. ये इस प्रकार हैं :
1. उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना में आवेदन के लिए प्रदेश का स्थायी निवासी होना जरूरी है.
2. योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं बेटियों को मिलता है, जिनके परिवार की सालाना आय बहुत कम है. ग्रामीण क्षेत्रों में इसे 46,080 रुपये, जबकि शहरी क्षेत्रों 56,460 रुपये से कम होना चाहिए.
3. गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले सभी परिवार की बेटियों के लिए इस योजना का लाभ उपलब्ध है.

फॉर्म भरने में कौन-कौन से दस्तावेज जरूरी होंगे?

स्कीम का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास पैनकार्ड होना चाहिए. सामान्य जाति को छोड़कर सभी आवेदकों के पास जाति प्रमाण पत्र होन भी जरूरी है. आय प्रमाणपत्र, शादी का प्रमाण और आयु का प्रमाण पत्र भी देना पड़ता है. बैंक में खाता होना आवश्यक है. आवेदक का फोटो और उसकी पुत्री का फोटो भी l

योजना के लिए कैसे करें आवेदन?

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना के लिए आवेदन करना आसान है. इनके बारे में यहां बताया जा रहा है.
1. आवेदन के लिए सबसे पहले आपको http://www.shadianudan.upsdc.gov.in/ पर क्लिक करना होगा.
2. यहां पहुंचकर जाति और वर्ग के अनुसार आवेदन पंजीकरण पर क्लिक करें.
3. क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा. इसमें आपको खुद से जुड़े तमाम तरह के विवरण भरने होंगे. जैसे आधार कार्ड नंबर, पता, बैंक खाता, शादी की तारीख इत्यादि.
4. पूरा फॉर्म भर लेने के बाद सब्मिट पर क्लिक करें. इस पर आपको रजिस्ट्रेशन स्लिप जारी होगी. इसे सहेज कर रख लें. ऐसा करके आप आवेदन की स्थिति जब चाहेंगे चेक कर पाएंगे.

4 thoughts on “विवाह कन्यादान योजना 2019”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *